यहाँ पर केवल आपके लिए कुछ बेस्ट आई केयर टिप्स हिंदी में दिए गए हैं, so use karein best eye care tips in hindi, आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय.


आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय | Health Eye Care Tips In Hindi For You

20+ Best Eye care tips in Hindi For You | आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय
20+ Best Eye care tips in Hindi For You


हमारी आँखें हमारे अपने उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई हैं। So to keep them healthy use best eye care tips in hindi.


पलक झपकते ही आंख से आंसू बह निकले, आंसू  एक स्पष्ट दृश्य के लिए चिकनी सतह की एक परत बनाती है। आँसू में एंटीबॉडी और एक एंजाइम होता है जो नेत्रगोलक को बीमारी और सूजन से बचाता है।


Eyes Blinking ब्लिंकिंग आपकी कार के वाइपर की तरह धूल और गंदगी के कणों को साफ करती है।


अगर आपका शरीर स्वस्थ है, तो क्या आपकी आंखें स्वस्थ होंगी। Healthy Eye care tips in Hindi


स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी हर चीज आंखों पर भी लागू होती है।


  1. एंटीऑक्सीडेंट पौष्टिक खाद्य पदार्थ
  2. नियमित व्यायाम
  3. 7-8 बजे निर्बाध नींद
  4. एक सकारात्मक रवैया।
  5. आंखें शरीर पर खिड़कियां


आँखों के बारे में कम ज्ञात तथ्यों में से एक यह है कि शरीर पर रोग के कई प्रभाव - मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्व-प्रतिरक्षित रोग, मस्तिष्क विकार आदि - का पता माइक्रोस्कोप के जरिए लगाया जा सकता है। कुछ उपकरणों के साथ आंखों की जांच करके कई बीमारियों का निदान किया जा सकता है। यह वीडियो राष्ट्रीय स्तर पर मेरे उदाहरण का एक अच्छा उदाहरण है।


हालांकि, आधुनिक जीवन शैली नौकरी की कम समस्याएं पैदा कर सकती है।


कंप्यूटर दृष्टि विकार। Safe Computer use Eye care tips in Hindi


आधुनिक तकनीक और हमारे काम के आगमन के साथ, जिसमें स्क्रीन देखने में बहुत समय बिताना शामिल है, यह आंख को पकड़ने वाला है। उज्ज्वल स्क्रीन पर घूरने से आपको थोड़ा झपकी आती है और आपके कॉर्निया को सूखने का कारण बनता है। सूखी आंखें उपकला कॉर्निया के क्षरण का कारण बनती हैं जो जलन पैदा करती हैं। यदि आप कॉर्नियल एपिथेलियम हील सोते हैं तो आप उस आराम के बाद बेहतर महसूस करते हैं।


इस समस्या से निपटने के तरीके हो सकते हैं


  1. विस्तार से एक घंटे से अधिक स्क्रीन के साथ काम न करें।
  2. हर 45-60 मिनट पर 5 मिनट के लिए ब्रेक लें और उस बिंदु पर अपनी आँखें बंद करें और किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें और अपने कंप्यूटर पर काम करना शुरू करें।
  3. और जब भी आप उन स्क्रीन को देखते हैं जिन्हें आप अक्सर झपकाते हैं (और आपको वही करना चाहिए जो आप जानते हैं)।


यह आधुनिक जीवन के लिए भी खतरा है। मेरे पास कम से कम दो नए विकसित इंजीनियर हैं जो हर हफ्ते यह सोचकर मेरे कार्यालय में आते हैं कि वे सभी डॉक्टरों से अधिक स्मार्ट हैं क्योंकि वे Google पर ऑनलाइन चीजें कर सकते हैं। यह मुझे आश्चर्यचकित करता है कि वे इंटरनेट को एक ईश्वर की तरह मानते हैं जिसके पास जीवन की समस्याओं के सभी उत्तर हैं।


असुविधा के लिए खेद है - ऑनलाइन सब कुछ वास्तविक नहीं है क्योंकि यह अभी मौजूद है। स्रोत विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है। कई वेबसाइटें होंगी जो आपको खर्च करेगी यदि आप अपनी आंख में 'गोमूत्र' डालते हैं जो 'आंखों की बीमारी' को ठीक कर देगा। यह सच नहीं है!


बाहरी उत्पीड़न से सुरक्षा | Relief from Pain Eye care tips in hindi


यह एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है और मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि आंख और सिर की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।


साइकिल, मोटरसाइकिल, और अन्य वस्तुओं की सवारी करते समय बस गिरने से सुरक्षा हेलमेट का उपयोग करके कई आंखों और चेहरे की चोटों को रोका जा सकता है।


किसी भी गेम के लिए सोशल मीडिया खेलते समय आंखों की सुरक्षा का उपयोग करें जहां आंखों की क्षति महत्वपूर्ण हो सकती है। सुराग के लिए पढ़ें कि कैसे सबा करीम और मार्क बाउचर का क्रिकेट करियर खत्म हो गया।


वेल्डिंग, पॉलिशिंग और मिलिंग जैसी खतरनाक गतिविधियों पर काम करते समय आंखों की सुरक्षा के उपकरण को ओवरस्टैट नहीं किया जा सकता है। अनावश्यक अस्पताल का दौरा रोकता है।


अंत में मैं यह कहकर निष्कर्ष निकालना चाहूंगा कि आपकी आँखें कमजोर लेकिन शक्तिशाली शरीर के अंग हैं। वैकल्पिक रूप से अगर आपको आंख की समस्या है तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लें और कंप्यूटर से नहीं।


आपके लिए 10 बेस्ट आई केयर टिप्स इन हिंदी | 10 Best Eye Care Tips In hindi For You 


आपकी आँखें आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि उनके बिना आप इस दुनिया की सुंदरता का आनंद नहीं ले सकते हैं, इसलिए आपकी आँखों का ख्याल रखना बहुत ही कठिन है।


इसलिए हम आपको कुछ बेहतरीन eye care tips in hindi दे रहे हैं ताकि आप अपनी आँखों की अच्छी देखभाल कर सकें | आँखों की देखभाल कैसे करे complete guide.


1. आंखों की पूरी जांच करवाएं। Best Eye Care tip in hindi


आप सोच सकते हैं कि आपकी दृष्टि अच्छी है या आपकी आंखें स्वस्थ हैं, लेकिन आपकी आंखों की जांच के लिए किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना एकमात्र तरीका है।


जब सामान्य दृष्टि समस्याओं की बात आती है, तो कुछ लोग इस बात से अनजान होते हैं कि वे चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के माध्यम से बेहतर देख सकते हैं।


पूरी तरह से आंखों की जांच के दौरान, आपकी आंख की देखभाल का क्षेत्र आपकी आंखों में खिंचाव, या खिंचाव के कारण गिरता है, पाठक अधिक प्रकाश को आंख में प्रवेश करने की अनुमति देता है उसी तरह एक खुला दरवाजा जो एक अंधेरे कमरे में अधिक रोशनी की अनुमति देता है। (This is one of the best and easy eye care tip in hindi)


2. अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास को जानें। Best Eye care tips in Hindi


अपने परिवार के सदस्यों से उनके नेत्र स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में बात करें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या किसी को बीमारी या स्थिति का निदान किया गया है क्योंकि कई इसे विरासत में लेते हैं। यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपको नेत्र रोग या स्थिति विकसित होने का उच्च जोखिम है।


3. अपनी दृष्टि की रक्षा के लिए अच्छी तरह से खाएं। Eat Healthy Best Eye Care tips in Hindi


आपने सुना है कि गाजर आपकी आंखों के लिए सही है। लेकिन फल और सब्जियों से भरपूर खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से पालक, काले, या कोलार्ड साग जैसे गहरे पत्ते वाले साग खाने से आपकी आँखें स्वस्थ रहती हैं।


अध्ययनों ने ओमेगा -3 फैटी एसिड, जैसे सैल्मन, ट्यूना और हल्दी में मछली खाने से नेत्र स्वास्थ्य के लाभ भी दिखाए हैं।


4. स्वस्थ वजन बनाए रखें। Maintain weight Best Eye Care tips in hindi


अधिक वजन या मोटापे के कारण मधुमेह और अन्य प्रणालीगत स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है, जिससे दृष्टि हानि हो सकती है, जैसे मधुमेह या ग्लूकोमा। यदि आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।


5. सुरक्षात्मक हेलमेट पहनें। Wear Helmet Best Eye Care tip in Hindi


खेल खेलते समय या होमवर्क करते समय सुरक्षात्मक हेलमेट पहनें। सुरक्षात्मक चश्मों में एक विशिष्ट कार्य के लिए इष्टतम सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए सुरक्षा चश्मा और दर्पण, सुरक्षा ढाल और नेत्र रक्षक शामिल हैं।


अधिकांश नेत्र सुरक्षा लेंस पॉली कार्बोनेट से बने होते हैं, जो अन्य प्लास्टिक की तुलना में दस गुना अधिक मजबूत होते हैं। कई नेत्र देखभाल प्रदाता सुरक्षात्मक चश्मा बेचते हैं, जैसा कि कुछ खिलाड़ी स्टोर करते हैं।


6. धूम्रपान करना बंद करें या कभी भी शुरू न करें। Stop Smoking Best Eye care Tip in Hindi


धूम्रपान आपकी आंखों के लिए उतना बुरा नहीं है जितना कि यह आपके पूरे शरीर के लिए है। अध्ययनों ने धूम्रपान को उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद और तंत्रिका संबंधी क्षति के जोखिम के साथ जोड़ा है, जिससे सभी अंधापन हो सकते हैं। (This is one of the best eye care tip in hindi)


7. Sunglasses अपनी छाया पर रखें। Use Sunglasses Best Eye Care in Hindi


धूप का चश्मा फैशन के लिए एक उत्कृष्ट गौण है, लेकिन उनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपकी आंखों को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाना है। धूप का चश्मा खरीदते समय, उन लोगों की तलाश करें जो यूवी-ए और यूवी-बी दोनों किरणों के लिए 99 से 100 प्रतिशत प्रतिरोधी हैं।


8. अपनी आंखों को आराम दें। Eye Relaxing Best Eye Care tips in Hindi


यदि आप कंप्यूटर पर बहुत अधिक समय बिताते हैं या किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो कभी-कभी आप पलक झपकाना भूल जाते हैं और आपकी आँखें थक सकती हैं। 20-20-20 नियम का प्रयास करें: हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए आपके सामने लगभग 20 मीटर दूर देखें। इससे आंखों की रोशनी कम करने में मदद मिल सकती है।


9. अपने हाथों और कॉन्टैक्ट लेंस को अच्छी तरह से साफ करें। Cleanliness Best Eye Care tips in hindi


संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए, संपर्क लेंस डालने या हटाने से पहले अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं। सुनिश्चित करें कि आपने निर्देश लेंस के माध्यम से कीटाणुओं को हटा दिया है और निर्देश को सही तरीके से स्थापित करें।


10. काम पर आंखों की सुरक्षा का अभ्यास करें। Eye Care at work best eye care tips in hindi


नियोक्ता को काम करने का सुरक्षित वातावरण प्रदान करने की आवश्यकता है। जब आपकी नौकरी के हिस्से के रूप में सुरक्षात्मक कपड़ों की आवश्यकता होती है, तो हर समय सही प्रकार पहनने की आदत डालें और सहकर्मियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। Use these eye care tips in hindi.


6 Simple Home remedies Eye Care Tips in Hindi | आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय


मानव आंख गहने की तरह कीमती है, इसलिए इस तरह के खजाने को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। लेकिन दुख की बात यह है कि हम आंखों की देखभाल भी बिल्कुल नहीं करते हैं। इस घटना में कि आपको आंखों का संक्रमण है, अपने नजदीकी ड्रग डीलर द्वारा निर्देशित मरहम लागू करें, जो अक्सर दुर्घटना का कारण बनता है। 


हालांकि, अगर किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह के अनुसार दवा का उपयोग किया जाता है, तो नुकसान का कोई जोखिम नहीं है। हमें अपनी आंखों को स्वस्थ, सुंदर और सक्रिय रखने के लिए इसकी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है। अपनी आँखों को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए निम्नलिखित (Best Eye care tips in Hindi) बातों पर विचार करने की आवश्यकता है। जैसे।


1. एक संतुलित आहार: Best Eye care tips in Hindi


दैनिक कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा, साथ ही विटामिन और खनिज खाएं। आंखों के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है। रंगीन सब्जियों और फलों में बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन। ए ’का एक स्रोत है। पके आम, केले, पपीते, गाजर, मीठे कद्दू और लाल पालक विटामिन ए से भरपूर होते हैं।


2. सही रोशनी में पढ़ें: Best Eye care tips in Hindi


जैसा कि यह बहुत कम रोशनी में या उच्च प्रकाश में दिखाई देता है, दृष्टि कम हो जाती है। दिन के दौरान छाया में सीधे धूप में न उतरना सबसे अच्छा है। रात में ट्यूब की रोशनी के बारे में पढ़ना सबसे अच्छा है, टेबल लैंप की रोशनी नहीं, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रकाश सीधे किताब के पन्नों पर नहीं पड़ता है।


3. मुद्रण पुस्तकें: Best Eye care tips in Hindi

 

स्पष्ट अक्षरों और उचित आकार के साथ मुद्रण, लेखन और वाक्यों के बीच आवश्यक स्थान, श्वेत पत्र पर काले कागज के साथ खेलना आंखों के लिए फायदेमंद है।


4. नेत्र व्यायाम: Best Eye care tips in Hindi


लंबे समय तक टेलीविजन पढ़ने या देखने के दौरान आंखों को थोड़ा आराम चाहिए। थोड़ी देर के लिए आंखें बंद करने से आंखों की मांसपेशियां ढीली हो जाएंगी, जिससे अगला लुक और भी मजेदार हो जाएगा।


5. टीवी वॉच: Best Eye care tips in Hindi


सॉफ्ट लाइट में टीवी देखना सबसे अच्छा है। अंधेरे में तेज रोशनी आंखों पर दबाव डालती है। दिन में टीवी देखते समय खिड़की में एक स्क्रीन होना सबसे अच्छा है।


6. चश्मा उतारना: Best Eye care tips in Hindi


अपनी आंखों की देखभाल करने का एक तरीका। अन्यथा आंखें एक आलसी एंबीलेपिया हो सकती हैं।


अपनी आंखों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए बस ऊपर दिए गए सुझावों और घरेलू उपचार का उपयोग करें।


आँखें अद्भुत हैं इसलिए अपनी आँखों की अच्छी देखभाल करें, आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय use karein.



Thanks for reading best eye care tips in hindi.


Post a Comment

Previous Post Next Post